Adani Power Share News In Hindi― अदानी पावर की सबसे लेटेस्ट न्यूज़ हिंदी में पढ़िए।

Adani Power Share News In HindiAdani Power शेयर से जुड़ी सभी लेटेस्ट खबरें हिंदी में पढ़िए सिर्फ इसी पेज पर, Adani Power के समाचार और अपडेट, अडानी पावर शेयर की हर छोटी बड़ी खबर हिंदी में.

आपको पता होगा कि इंडिया में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में पावर की डिमांड कितनी तेजी से बढ़ रही है और भविष्य में बढ़ने ही वाली है इसीलिए इन्वेस्टर्स का पावर सेक्टर की कंपनियों की ओर आकर्षण एक आम बात है इसलिए आज हम पावर सेक्टर की टॉप कंपनियों में से एक अदानी पावर (Adani power) के बारे में बात करने वाले हैं.

हमारी टीम इस पेज के द्वारा आपको Adani power share की all latest news in hindi के अपडेट देती रहेगी।

साथ में आपको अदानी पावर शेयर में निवेश करना चाहिए या नहीं? इस विषय पर भी विस्तार से चर्चा करेंगे।

Adani Power Share News in Hindi 2022

Adani power share news in hindi, Adani power latest news today in hindi

Adani power share news hindi

  • अदानी पावर का शेयर प्राइस 2020 के बाद से 900% से ज्यादा रिटर्न दे चुका है. साथ ही स्टॉक ने 190% रिटर्न तो पिछले एक साल में ही दिए हैं.
  • अदानी पावर भविष्य में 7000 मेगावाट capacity से ज्यादा के पावर प्लांट बनाने की तैयारी कर रहा है.
  • Adani power कंपनी गुजरात के godda में 1600MW मेगावाट के ultra supercritical थर्मल पावर प्रोजेक्ट के कंस्ट्रक्शन पर भी काम कर रही है.
  • अदानी पावर EPMPL कंपनी को खरीदने के लिए NCLT से अप्रूवल ले चुकी है.
  • अडानी ग्रुप देश में 1500 EV चार्जिंग स्टेशन लगाने के लिए अपने नेटवर्क को बढ़ा रहा है।

अदानी पावर कंपनी के बारे में जानकारी

अदानी पावर इंडिया की सबसे बड़ी प्राइवेट थर्मल पावर जनरेशन कंपनी है. 1996 में कंपनी की शुरुआत की गई थी और यह अदानी ग्रुप की सबसे बड़ी कंपनी है. Adani Power को एक पावर ट्रेडिंग कंपनी के रूप में शुरू किया गया था। 2009 के बाद से ही कंपनी ने पावर जनरेशन बिजनेस में कदम रखा।

यह कंपनी केंद्र और राज्य सरकारों को बिजली बेचने के लिए कुछ पावर परचेज एग्रीमेंट पहले ही साइन करती है ( जिन्हें PPA बोलते हैं ) ताकि बिजली बनाने से पहले ही इसे surity मिल जाती है कि इनकी बिजली को PPA एग्रीमेंट के तहत खरीद लिया जाएगा और उन्हें कई सालों तक लगातार रेवेन्यू आता रहेगा।

सामान्यतः ये पावर परचेज एग्रीमेंट 15 से 25 सालों के लिए होते हैं।

मतलब अदानी पावर जब भी कोई नया इलेक्ट्रिसिटी पावर प्लांट खोलती है तो उससे पहले वह उस राज्य में राज्य सरकार कुछ विद्युत निगम कंपनियों से PPA एग्रीमेंट साइन कर देती है जो PPA के तहत अगले 20 से 25 सालों तक अदानी पावर से शेयर बिजली खरीदेंगे।

इस तरह अदानी पावर कंपनी का बिजनेस काम करता है।

आपको भी पता होगा कि पावर बिजनेस एक कैपिटल इंटेंसिव business है मतलब इसमें पावर प्लांट स्थापित करने में बहुत पैसे की जरूरत होती है इसीलिए पावर कंपनियों को कर्ज (debt) लेना पड़ता है ताकि वह अपने बिजनेस में कैपिटल इन्वेस्ट कर सके और जब उन्हें प्रॉफिट होने लगे तो अपना कर्ज चुका कर बिजनेस को एक्सपेंड कर सकें।

आइये Adani power share की Latest news in hindi पर नजर डाल लेते हैं―

Adani Power Latest News Today in Hindi

Adani power news in hindi: पिछले 5 सालों में अदानी ग्रुप में बहुत तेजी से ग्रोथ दिखाई है जिसके कारण अदानी ग्रुप के सभी शेयर बहुत तेजी से भाग रहे हैं।

लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि किसी भी शेयर को ऊपर जाता हुआ देखकर सिर्फ ये सोचकर उसमें तुरंत पैसा इन्वेस्ट कर देना चाहिए कि वह भविष्य में भी ऊपर ही जाएगा

बल्कि आपको किसी भी शेयर में पैसा लगाने से पहले उस कंपनी के फंडामेंटल और बिजनेस के बारे में अच्छे से रिसर्च कर लेनी चाहिए उसके बाद ही किसी भी शेयर में पैसा लगाना चाहिए।

Adani power share को लेकर भी निवेशकों के मन में बहुत सारे सवाल हैं जैसे―

  • अदानी पावर के शेयर में निवेश करना चाहिए या नहीं?
  • क्या यह कंपनी future में निवेशकों को अच्छा रिटर्न दे पाएगी?
  • अदानी पावर का शेयर अगले कुछ सालों में कितने गुना बढ़ने वाला है?
  • अडानी पावर शेयर overvalued है या undervalued?
  • क्या Adani power कंपनी डूब जाएगी?
  • टाटा पावर की तुलना में अडानी पावर का बिज़नेस कितना मजबूत है?
  • और क्या टाटा पावर अदानी पावर को पीछे छोड़ देगा?

तो यह सभी सवाल Adani power शेयर को लेकर हर एक निवेशक के मन में है. इसलिए आज हम इस कंपनी से जुड़े हुए हर एक fact पर नजर डालेंगे और एक-एक करके इन सभी सवालों के जवाब भी जानने की कोशिश करेंगे―

Adani Power Stock Analysis News in Hindi 2022

वैसे तो इंडिया में कई पावर कंपनियां है जैसे― NTPC, Tata power, सुजलॉन एनर्जी, जेपी पावर, JSW एनर्जी, अडानी ग्रीन, Borosil renewables

लेकिन अदानी पावर की तुलना सिर्फ टाटा पावर से ही इसलिए की जाती है क्योंकि हमारे देश में केवल ये दोनों ही पावर बिजनेस में सबसे बड़ी प्राइवेट कंपनियां हैं जहां थर्मल पावर जनरेशन में अदानी पावर नंबर वन कंपनी है।

चलिए इस कंपनी के बारे में कुछ जरूरी चीजें जान लेते हैं जैसे―

Adani Power शेयर की ताज़ा खबरें (Adani power share today news in hindi)

Adani power latest news in hindi

  • अदानी पावर की बिजली बनाने की Total capacity 12450 मेगावाट है।
  • इंडिया के पावर जेनरेशन सेक्टर की coal और lignite पर आधारित टोटल कैपेसिटी का 6% सिर्फ अदानी पावर ही पूरा करती है।
  • कंपनी गुजरात के कच्छ में 40 मेगावाट का सोलर पावर प्लांट ऑपरेट करती है.
  • अदानी पावर दुनिया की पहली ऐसी कंपनी है जिसने कोयले पर आधारित 660MW मेगावाट का सुपर क्रिटिकल थर्मल पावर प्लांट मुंद्रा में स्थापित किया है.
  • कंपनी ने बिजली बेचने के लिए 9153 मेगावाट के Long term पावर परचेज एग्रीमेंट (PPAs) साइन किए हैं और यह एग्रीमेंट अलग-अलग राज्यों को बिजली देने हेतु साइन किए गए हैं जिनमें गुजरात, राजस्थान, महाराष्ट्र, हरियाणा और पंजाब सरकार अदानी पावर से PPA के तहत भविष्य में बिजली परचेज करती रहेगी जिससे कंपनी को लगातार revenue आता रहेगा।
  • कंपनी की 74% gross capacity इन्हीं PPAs के द्वारा सिक्योर की गई है।
  • कंपनी ने दुनिया का सबसे बड़ा single location थर्मल पावर प्लांट भी बनाया है जिसका उद्देश्य सुपीरियर तरीके से operating economy को scale पर ले जाना है।
  • राजस्थान DISCOM ने अदानी पावर के साथ हुए पावर परचेज एग्रीमेंट का भुगतान कर दिया है जिसकी राशि 3000 करोड़ रुपए है और इस राशि का उपयोग अदानी पावर फंडिंग के रूप में करेगी।
  • कुछ समय पहले ही अदानी पावर ने मध्यप्रदेश में 1200MW मेगावाट क्षमता वाली बिजली परियोजना का टेकओवर किया है.
  • adani power में अडानी ग्रुप की 6 subsidiary का विलय हुआ है जिससे इन 6 कंपनियो की पूरी संपत्ति और देनदारी अदानी पावर को डिलीवर हो जाएगी।
  • इसके अलावा अदानी पावर शायद सुजलॉन एनर्जी कंपनी को भी कर सकती है ऐसी खबर सुनने को मिल रही है।

तो ये रही कुछ Adani power शेयर से जुड़ी हर एक latest news हिंदी में।

***Adani power की हर एक लेटेस्ट न्यूज़ को हम समय-समय पर यहां अपडेट करते रहते हैं इसीलिए इस पेज को बुकमार्क कर लीजिए।***

Adani Power News Update Today in Hindi

आने वाले समय में अदानी पावर इन सभी योजनाओं (future plans) पर भी काम कर रहा है―

  • अदानी पावर भविष्य में 7000 मेगावाट capacity से ज्यादा के पावर प्लांट बनाने की तैयारी कर रहा है और यह सभी प्रोजेक्ट गुजरात, राजस्थान, महाराष्ट्र और कर्नाटक में बिजली की मांग को पूरा करने के लिए लिए बनाए जा रहे हैं।
  • Adani power गुजरात के godda में 1600MW मेगावाट के ultra supercritical थर्मल पावर प्रोजेक्ट के कंस्ट्रक्शन पर भी काम कर रही है और इस पावर को कंपनी इंडिया से बांग्लादेश एक्सपोर्ट करेगी।
  • अदानी पावर EPMPL कंपनी को खरीदना चाहती है मतलब उसका acquisition करना चाहती है जिसके लिए NCLT को समय किए गए रेजोल्यूशन प्लान का इन्हें अप्रूवल मिल गया है।
  • कंपनी इसे इसीलिए खरीदना चाहती है क्योंकि EPMPL मध्य प्रदेश के सिंगरौली जिले में 1200 मेगावाट का पावर प्लांट own करती है।
  • कंपनी का फोकस है अपने ऑपरेटिंग बिजनेस से कैश फ्लो को बढ़ाना जिसके लिए लॉजिस्टिक्स की cost को कम करने और इसके अलावा अन्य intiative कंपनी के द्वारा लिए जा रहे हैं।

Adani Power News in Hindi 2022

अगर Adani group की बात करें तो यह इलेक्ट्रिक मोबिलिटी इंफ्रास्ट्रक्चर में कदम रख चुका है और देश में 1500 EV चार्जिंग स्टेशन लगाने के लिए अपने नेटवर्क को बढ़ा रहा है।

एक बात तो क्लियर है कि अडानी ग्रुप अपने सभी कंपनियों को तेजी से बढ़ाने के लिए नए नए कदम उठा रहा है जिसमें अदानी पावर इस ग्रुप की सबसे बड़ी कंपनी है।

Adani power company details in hindi―

  • अदानी पावर का 100% revenue इंडिया से ही आता है। जिसमें 98% revenue थर्मल और हाइड्रो पावर सप्लाई बिजनेस से आता है, 1% trading goods के द्वारा और 1% fly ash की sales से आता है।

बहुत सारे investors को चिंता है कि यह कंपनी अक्षय ऊर्जा जाने की रिन्यूएबल सेक्टर में अभी तक नहीं उतरी है जबकि टाटा पावर रिन्यूएबल एनर्जी बनाने के लिए काफी अरे कदम उठा रही है।

लेकिन आपको यह नहीं भूलना चाहिए कि देश का सबसे ज्यादा इलेक्ट्रिसिटी प्रोडक्शन थर्मल पावर से ही जनरेट होता है और अदानी पावर के पास largest coal based थर्मल पावर जेनरेशन कैपेसिटी है जिसके द्वारा वह देश में बढ़ रही बिजली की मांग को पूरा कर सकते हैं।

पिछले साल जब india में coal crisis हुआ था जिसमें देश में कोयले की कमी पड़ गई थी और सरकार बिजली की मांग को पूरा नहीं कर पा रही थी उस समय बिजली की बढ़ रही कटौती को लेकर जनता लगातार गवर्नमेंट पर प्रेसर डाल रही थी तब Adani power ने काफी हद तक बिजली की डिमांड को पूरा किया।

बेशक रिन्यूएबल एनर्जी फ्यूचर है और सरकार भी wind, सोलर और रिन्यूएबल सोर्सेस से बिजली बनाने पर जोर दे रही है लेकिन इसमें अभी काफी टाइम बाकी है। तब तक बिजली का उत्पादन कोयले यानी कि थर्मल पावर को ही पूरा करना पड़ेगा।

लेकिन ऐसा नहीं है कि अदानी ग्रुप ने renewable energy बिज़नेस के बारे में नहीं सोचा बल्कि इनकी एक कंपनी है Adani green जिसके बारे में शायद आपको पता होगा जो पूरी तरह से रिन्यूएबल एनर्जी सोर्सेस से बिजली का उत्पादन करती है।

Adani Power bonus, stock split, bonus, dividend news in hindi

अभी तक adani power के मैनेजमेंट की तरफ से कोई स्टॉक स्प्लिट या डिविडेंड से संबंधित कोई बड़ी खबर नहीं आई है। अगर अडानी पावर कंपनी बोनस देने से रिलेटेड कोई official अनाउंसमेंट करती है या अडानी पावर शेयर की कोई लेटेस्ट न्यूज़ आती है तो इस पेज पर आपको सबसे पहले अपडेट कर दिया जाएगा।

FAQs Related Adani Power Share News in Hindi

अदानी पावर क्या काम करती है? यह कंपनी थर्मल पावर यानी कोयले के द्वारा बिजली का उत्पादन करने का काम करती है।
Adani Power सरकारी कंपनी है या private?अडानी पावर इंडिया की सबसे बड़ी थर्मल पावर जनरेशन कंपनी है।
Adani Power कंपनी का मालिक कौन है?इस कंपनी के मालिक (founder) गौतम अडानी जी हैं।
क्या Adani Power एक Debt Free (कर्ज मुक्त) कंपनी है?FY 2021-22 में कंपनी पर लगभग 48000 करोड़ का debt (कर्ज) है.
Adani Power के कंपीटीटर्स कौन-कौन है?Tata power, NTPC, JSW Energy

क्या भविष्य के लिए अदानी पावर एक अच्छा शेयर है?

अगर आपको अदानी ग्रुप पर भरोसा है और रिन्यूएबल एनर्जी के अलावा पावर सेक्टर की किसी और बढ़िया शेयर में निवेश करना चाहते हैं तो अदानी पावर आपके लिए अच्छा ऑप्शन है।

अदानी पावर शेयर कब बढ़ेगा?

यह कंपनी की परफॉर्मेंस पर निर्भर करता है कि आने वाले समय में कंपनी अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए क्या कदम उठा रही है वही अदानी पावर की ग्रोथ तय करेगा और उसी के आधार पर भविष्य में शेयर का प्राइस बढ़ेगा।

Adani Power शेयर में पैसा निवेश करना चाहिए या नहीं?

अब तक आपकी कंपनी के बारे में काफी कुछ जान चुके होंगे अदानी पावर के बिजनेस और फंडामेंटल पर एक बार खुद से रिसर्च करें उसके बाद ही शेयर खरीदने या बेचने का निर्णय करें।

क्या अदाणी पावर लॉन्ग टर्म के लिए अच्छी खरीदारी है?

कंपनी अलग-अलग राज्यों में अपने बिजनेस का एक्सपेंशन कर रही है इसके साथ ही केंद्र और राज्य सरकार के साथ आज का लेख और दीर्घकालिक पावर परचेज एग्रीमेंट साइन कर रही है ताकि भविष्य में रेवेन्यू कमाती रहे। अगर लॉन्ग टर्म के लिहाज से देखा जाए तो गिरावट के समय इस शेयर में खरीदारी करना बेहतर है।

अदानी पावर शेयर का भविष्य क्या है?

अगर कंपनी ने अपने सभी फ्यूचर की योजनाओं पर अच्छे से काम किया और अपने डेट को भी चुकता कर दिया तो भविष्य में ये शेयर अच्छा रिटर्न दे सकता है।

ये भी पढ़ें―

Adani Power Share से जुड़ी सभी लेटेस्ट खबरें और अपडेट पाइये सिर्फ इसी पेज पर

इस पोस्ट (Adani power share news in hindi) में मैंने आपको अडानी पावर कंपनी से संबंधित सभी लेटेस्ट न्यूज़ को हिंदी में कवर किया है। साथ ही इस कंपनी से जुड़ी हुई जरूरी जानकारी आपके साथ साझा की है।

अब आपकी बारी है मुझे कमेंट में बताइए क्या आपने अदानी पावर शेयर में निवेश किया हुआ है? अगर हां तो किस प्राइस पर आपने इस शेयर को खरीदा था अभी नुकसान में हैं या प्रॉफिट में कमेंट करके बताइए।

अगर आप Adani power share की latest hindi news से हमेशा अपडेटेड रहना चाहते हैं तो इस पेज को बुकमार्क कर लीजिये।

Deepak SenAbout Author
मेरा नाम दीपक सेन है और मैं इस ब्लॉग का Founder हूं। यहां पर मैं अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से शेयर मार्केट, निवेश और फाइनेंस से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

2 thoughts on “Adani Power Share News In Hindi― अदानी पावर की सबसे लेटेस्ट न्यूज़ हिंदी में पढ़िए।”

Leave a Comment

किस कंपनी का शेयर खरीदे पता करें (5 तरीकों से)