Dmart share news: डी-मार्ट शेयर हुआ 36% down – क्या अभी खरीदने का अच्छा मौका है?

Dmart share news hindi: आजकल डी मार्ट शेयर के निवेशकों के मन में सवाल है कि आखिर Dmart share price इतना क्यों गिर रहा है? क्योंकि अगर आप इसके हाई प्राइस को करंट प्राइस से तुलना करेंगे तो आप देखेंगे कि d-mart का शेयर 36% गिर चुका है।

Dmart share news in hindi

डी मार्ट शेयर प्राइस में गिरावट का यह सिलसिला पिछले 6 महीनों में काफी ज्यादा रहा है मतलब last 6 month में 22% गिरावट नजर आ रही है। तो अब सवाल यह आता है कि Why dmart share is falling? किन कारणों की वजह से dmart share इतना ज्यादा गिर रहा है और क्या अभी buy on dip करना चाहिए मतलब शेयर प्राइस गिरने पर इसे खरीदना चाहिए या नहीं? आज हम इसी के बारे में जानेंगे.

आखिर क्यों गिर रहा है Dmart शेयर?

डी मार्ट यानी Avenue supermart रिटेल सेक्टर की फंडामेंटली मजबूत कंपनी है। पिछले कुछ समय से d-mart का शेयर प्राइस काफी गिर चुका है और इसी वजह से निवेशक dmart का शेयर प्राइस टारगेट जानना चाहते हैं। डी मार्ट के इन्वेस्टर्स के बारे में आज का सवाल है–

  • Dmart शेयर में गिरावट क्यों हो रही है?
  • डी मार्ट शेयर प्राइस कब तक गिरेगा?
  • क्या अभी dmart share सस्ता हो चुका है और इसे खरीद लेना चाहिए?
  • अपने खरीदे गए dmart शेयरों को अभी बेच देना चाहिए या लॉन्ग टर्म के लिए होल्ड करना चाहिए?
  • Dmart का शेयर प्राइस कितना बढ़ सकता है?

आजकल ऐसे कई सारे dmart शेयर के निवेशकों के मन में है आज हम इन्हीं के बारे में बात करेंगे चलिए सबसे पहले डीमार्ट शेयर गिरने के कारणों के बारे में जान लेते हैं–

महंगाई बढ़ने के कारण

देश में बढ़ती महंगाई के चलते डी मार्ट शेयर प्राइस काफी गिर चुका है। चूंकि dmart रिटेल सेक्टर की कंपनी है जिसके 306 ऑफलाइन स्टोर इंडिया भर में मौजूद है। बढ़ती महंगाई के चलते कंपनी की सेल्स काफी कम हो चुकी है क्योंकि लोगों ने ऑफलाइन स्टोर्स पर जाकर सामान खरीदना कम कर दिया। इसीलिए सामान की मांग कम होने के कारण कंपनी के जगह पर इसका बुरा असर देखने को मिला।

MOSPI एक रिपोर्ट के मुताबिक, अभी इंडिया में महंगाई की दर 6.5% तक पहुंच गई है जिसकी वजह से डी मार्ट कंपनी के प्रॉफिट और सेल्स पर नेगेटिव प्रभाव पड़ा है और यही कारण है कि dmart का शेयर लगातार गिर रहा है।

कंपटीशन बढ़ने के कारण

डी मार्ट शेयर प्राइस में गिरावट का दूसरा कारण है मार्केट में कंपटीशन का बढ़ना। पिछले कुछ समय से रिटेल सेक्टर में बहुत सारी नई कंपनी और स्टार्टअप आ गए हैं जो ऑनलाइन काफी तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। हालांकि डिमांड ऑफलाइन काफी बड़ा हो चुका है लेकिन ऑनलाइन अभी भी उनका विस्तार बहुत कम है। इसी को लेकर dmart के शेयरहोल्डर चिंतित है कि आने वाले समय में d-mart का बिजनेस ऑनलाइन स्पेस में अपनी जगह बना पाएगा या नहीं।

इसके अलावा रिलायंस जैसी बड़ी कंपनी ऑनलाइन डिलीवरी सेगमेंट में काफी तेजी से एक्सपर्ट कर रही है जो d-mart के लिए बड़ा खतरा बन सकती है और यही कारण है कि डीमार्ट का शेयर प्राइस पिछले कुछ समय से लगातार गिर रहा है।

🔥 Whatsapp Group 👉 अभी जुड़ें
🔥 Telegram Group 👉 अभी जुड़ें

दिसंबर तिमाही के खराब नतीजे

दिसंबर 2022 की तिमाही में डीमार्ट ने below expectation तिमाही नतीजे पेश किए हैं। अगर इसको दिसंबर 2021 से कंपेयर किया जाए तो सेल्स ग्रोथ 25%, ऑपरेटिंग प्रॉफिट ग्रोथ 11.4% और नेट प्रॉफिट ग्रोथ सिर्फ 6.4% थी।

Dmart जैसी ग्रोथ कंपनी से निवेशकों की उम्मीद बहुत ज्यादा रहती है और इसीलिए ऐसी कंपनियों का पीई रेश्यो भी काफी high होता है। अगर ऐसे में कंपनी इन्वेस्टर्स की उम्मीदों के मुताबिक परफॉर्मेंस नहीं दिखाती है तो शेयर प्राइस में गिरावट होना जाहिर सी बात है।

Dmart के बिजनेस एक्सपेंशन की धीमी गति

कंपनी का बिजनेस एक्सपेंशन 2023 में काफी धीमा हो चुका है जिसका कारण है कंपनी के सेल्स और प्रॉफिट का कम होना। 2023 में पूरा शेयर मार्केट डाउन होने की वजह से d-mart भी महंगाई की मार झेल रहा है जिस कारण इनके हाई मार्जन प्रोडक्ट बहुत कम लग रहे हैं. और इससे उनके रेवेन्यू पर काफी इंपैक्ट पड़ रहा है जिसकी वजह से कंपनी पिछले सालों के मुताबिक इस साल बहुत कम नए स्टोर ओपन कर पाई है। और यह भी एक बड़ा कारण है जिसकी वजह से dmart शेयर प्राइस नीचे जा रहा है।

क्या अभी डीमार्ट शेयर खरीदना चाहिए?

अब सबसे बड़ा सवाल यह आता है कि अभी डी मार्ट शेयर के निवेशकों को क्या करना चाहिए? क्या यह dmart share buy करने का अच्छा मौका है क्योंकि अभी शेयर प्राइस काफी सस्ता हो चुका है या फिर अभी शेयर प्राइस करने का और इंतजार करना चाहिए?

महंगाई कम होने से बढ़ सकता है dmart शेयर प्राइस

आजकल मार्केट कंडीशन के चलते लगभग हर बड़ी कंपनी के स्टॉक प्राइस में गिरावट हो रही है और dmart भी उसी की मार झेल रहा है। जब शेयर बाजार में तेजी आएगी तो डी मार्ट शेयर प्राइस भी बढ़ने लगेगा। इसके अलावा महंगाई कम होने पर कंपनी की सेल्स और प्रॉफिट में भी बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है जिसकी वजह से शेयर प्राइस में उछाल आ सकता है।

निष्कर्ष,

अंत में, मैं बस इतना ही कहना चाहूंगा कि अगर आप एक लॉन्ग टर्म निवेशक है और आपको राधाकृष्ण दमानी की कंपनी dmart पर भरोसा है तो आप इस कंपनी का शेयर खरीदने पर विचार कर सकते हैं। लेकिन किसी भी शेयर में पैसा लगाने से पहले खुद से एक बार रिसर्च जरूर कर लेना.

ये भी पढ़ें,

5/5 - (5 votes)
🔥 Whatsapp Group 👉 यहां क्लिक करें
🔥 Telegram Group 👉 यहां क्लिक करें

मेरा नाम दीपक सेन है और मैं इस वेबसाइट का Founder हूं। यहां पर मैं अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से शेयर मार्केट, निवेश और फाइनेंस से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करता हूं। ❤️