Exide Share Price Target 2022, 2023, 2025, 2030 मल्टीबैगर रिटर्न्स (Long Term)

क्या Exide industries का share price भविष्य में कितने Target को पार कर सकता है? Exide share price target कितना है 2021, 2022, 2023, 2025 और 2030 तक के लिए? क्या आपको Exide industries के शेयर्स को खरीदना चाहिए?

आखिर क्यों आजकल लोग Exide industries के stock के बारे में चर्चा कर रहे हैं? क्या भविष्य में Exide Battery कंपनी आज के निवेश पर multibagger रिटर्न देने वाली है?

Exide share price target 2022, 2023 2025 ,2030

इन दिनों बहुत सारे लोगों के मन में confusion है कि Exide industries Ltd. (EXIDEIND) का शेयर Long term investment के लिए अच्छा है या नहीं.

कहीं ऐसा तो नहीं है कि अगर आप Motilal Oswal या किसी अन्य के द्वारा Exide Share में निवेश कर देते हो तो भविष्य में आपको काफी Loss उठाना पड़ जाए।

आइये जानते है Exide industries के share price target के बारे में

Exide share price target 2022

Exide 1947 में एक Mid cap company के रूप में स्थापित हुई थी जोकि Auto Ancillaries sector में काम करती है।

अभी फिलहाल Exide Industries की Market cap 16031 Cr. है, Face Value 1 है, Dividend yield 1.06 और Volume 17 करोड़ से ज्यादा है और सितम्बर 2021 में NSE India पर Exide Price 52-wk high 219.30 और 52-wk low 153.60 है।

अभी हाल ही में ICICI Direct ने Exide Industries के share को Rs 210 के Target price पर Hold करने को कहा है।

आपको पता होगा कि Exide का जो insurance sector में जो business था Exide Life. उसे इस कम्पनी ने अभी 2021 में HDFC Life को 6687 करोड़ रुपए में बेच दिया है।

और अभी कुछ समय पहले ही Hdfc life ओर exide की यह deal हुई जिसमें Hdfc Life, Exide Life के 100% shares का अधिग्रहण करेगी।

वैसे देखा जाए तो यह डील Long term के लिए तो दोनों ही कंपनियों के लिए beneficial है लेकिन short term के लिए देखें तो अभी exide industries के लिए बहुत लाभदायक है

क्योंकि बाजार का अंदाजा था कि exide के insuarance कारोबार का valuation Rs 28 से Rs 32 के बीच माना जाएगा लेकिन valuation Rs. 79 पर जाकर हुआ।

तो अगर देखा जाए तो exide industries को काफी तगड़ी valuation मिली इसलिए exide के share price के भविष्य में काफी बढ़ने की संभावना है।

अब सवाल यह है कि-

Exide कम्पनी के management के पास जो ये पैसा आया है इसका वो क्या करेंगे और क्या इस deal के होने से Exide share का Target Price बढ़ सकता है?

कहा जा रहा है कि electric vehicles के लिए Exide Battery एक बड़ा बैटरी प्लांट लगाने की तैयारी है और इसीलिए इन्होंने exide life को भी बेच दिया है।

क्योंकि exide management जनता है कि future में electric vehicles technology आने से Lithium ion batteries की काफी demand बढ़ने वाली है

इसलिए exide ने Long term के लिए पहले से ही Target रखा है कि 2025 से 2030 तक ये कंपनी अपना बिज़नेस next level पर पंहुचा सके।

तो investors के लिए अभी exide का share buy करना बहुत फायदेमंद हो सकता है क्योंकि अब exide का share और मजबूत हो सकता है और 250 रुपये का buying target price सही हो सकता है।

अब बात करते हैं exide के 2022 के share price target के बारे में।

Long term में देखें तो exide का बिज़नेस काफी बढ़ने वाला है तो अगर हम exide share price target 2022 की बात करें तो पहला Target Price 255 रुपये पर और दूसरा Target Price 262 रुपये तक का है

तो exide के इस target share price पर आप इसे buy कर सकते हैं 2022 में।

वैसे भविष्य में केवल 2022 तक ही नहीं बल्कि exide का शेयर तो 2025 से 2030 तक का target देखें तो ये stock इतनी धूम मचा चुका होगा और auto battery sector में exide एक बहुत बड़ी कम्पनी बनकर सामने आएगी।

Exide share price target 2023

जिन निवेशकों ने exide के stock buy किये हुए हैं उन्हें 2023 में काफी फायदा मिलने वाला है। अभी आपने exide के जितने भी stocks खरीदे हैं उन्हें Hold कीजिये 2023 तक।

इतना तो पक्का है कि exide कंपनी Future में पीछे मुड़कर नहीं देखेगी तो आपको तो अपना target 2023 ही नहीं बल्कि 2025 और 2030 तक रखना चाहिए क्योंकि future electric vehicles का है जिनमें Lithium batteries लगेगी।

और चूंकि exide industries ने lithium ion batteries बनाने के लिए manufacturing plant लगाने की पूरी तैयारी कर ली है और इसीलिए इन्होंने अपने इंश्योरेंस सेक्टर के बिजनेस Exide Life को भी HDFC Life को sell कर दिया है।

ताकि इससे जो revenue आये उसे exide industries ltd. अपने battery manufacturing business यानी battery plant को खोलने में लगा सके।

अगर भविष्य की तरफ देखें तो Lithium batteries की डिमांड काफी बढ़ने वाली है इसीलिए exide ने यह कदम उठाया है और इनका target है कि 2025 या 2030 तक इनका business इस इंडस्ट्री में टॉप पर होगा।

यही कारण है कि exide का share price 2023 में काफी ज्यादा बढ़ने की उम्मीद है।

अगर exide share price target 2023 की बात करें तो एक Price target तो Rs 320 है और दूसरा Target Price Rs 335. तो अगर अभी Exide stock में investment कर देते हैं तो भविष्य में अच्छा Return मिल सकता है।

Exide share price target 2025

अगर Exide share 2025 का Price target लेकर चलें तो तब तक exide company का share काफी मजबूत हो चुका होगा। Lithium battery plant लग चुके होंगे, exide का business घोड़े की तरह भाग रहा होगा।

अगर हम exide company का 31 मार्च 2021 के data पर नजर डालें तो Promoters के पास exide के 46% stake थे, जबकि FII के पास 11.9% , DII के पास 24.6% और बाकी 17.5% exide के stakes public और अन्य निवेशकों के पास थे।

पहले exide industries का नाम Chloride Industries limited हुआ करता था क्योंकि उस समय battery manufacting companies में chloride की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका थी।

अगर देखा जाए तो Future में electric cars में इन batteries की demand काफी होगी जिस पर exide अब पूरा फोकस कर रही है।

Exide share price target 2025

और कहीं ना कहीं लोग भी इस बात को जानते हैं इसीलिए Exide के share में वॉल्यूम और लिक्विडिटी भी काफी ज्यादा बढ़ चुकी है क्योंकि अब काफी लोग exide share को खरीदने लगे हैं।

Exide share price target 2025 तक का अनुमान लगाएं तो पहला share price target 490 रुपये और दूसरा share price target 550 रुपये तक का है।

Exide share price target 2030

सबसे ज्यादा लोगों का इंटरेस्ट है 2030 में Exide share price target को जानने का।

क्योंकि 2030 तक future technology काफी आगे जा  चुकी होगी। और exide ने तो future की तैयारी अभी 2021, 2022 से करना शुरू कर दी है तो 2030 तक तो exide industries अपने चरम पर होगी।

क्योंकि 2030 में india में हर जगह lithium battery की demand काफी बढ़ चुकी होगी।

इसलिए target किया जा रहा है कि 2030 तक exide industries का share price काफी गुना बढ़ चुका होगा।

तो अगर Exide share price target 2030 का अनुमान लगाएं तो Exide का एक share Rs 2030 के आसपास ट्रेड होता दिखेगा।

मतलब Year 2030 में exide का share price 10 गुना या उससे भी ज्यादा बढ़ चुका होगा।

Exide कम्पनी का share price 2022, 2023, 2025 और 2030 में कितना बढ़ने वाला है?

जैसा कि आप जानते हैं इंडिया में Electric vehicle एक revolution लाने वाला है

इसलिए ऐसा माना जा रहा है कि Lithium ion batteries manufacture वाले जो stocks हैं जैसे; Exide industries ये आने वाले 10 सालों में (2030 तक) multibagger returns देने की क्षमता रखते हैं।

क्योंकि India का target है कि 2030 तक कम से कम 30% electric vehicles इंडिया में बने। और अगर ऐसा होता है तो बैटरी बनाने वाली कंपनियों के stocks में bull run देखने को मिलेगी।

जैसे-जैसे electric vehicles इंडिया में बढ़ेंगे तो Exide industries Ltd जैसी कंपनियों के share price में तेजी आएगी।

क्या Exide Long term के लिए अच्छा stock है?

Definitely “YES

अगर आप आज Exide कंपनी के stock को खरीदकर होल्ड करते हैं तो 2025 या 2030 तक आपको काफी संभावना है कि यह Exide कम्पनी का stock multibagger return देगा।

वो इसीलिए क्योंकि Exide इंडस्ट्रीज Electric vehicles को बढ़ावा दे रही है और future भी Electric vehicles का ही होगा

Exide share price target 2030

क्योंकि उनकी running cost पेट्रोल डीजल वाले वाहनों से बहुत सस्ता होगी।

Fact: 2030 तक अकेले Electric vehicles $300 Billion Doller का घरेलू बैटरी मार्केट create कर देंगे।

$300 बिलियन डॉलर का battery market कोई छोटा मोटा मार्केट नहीं है इस चीज को आप आज समझ लीजिए।

Exide share price target for Long term: अब आप समझ गए होंगे कि लिथियम आयन बैटरी से संबंधित स्टॉक इस समय buy करना कितना जरूरी है।

तो जैसा कि मैंने बताया Exide Long term के लिए एक बहुत ही अच्छा stock है तो आप इसे जितनी जल्दी हो सके खरीदकर Hold कर लीजिए।

एक्साइड कंपनी का स्टॉक क्यों चर्चा में है?

एक्साइड कंपनी का स्टॉक इसलिए चर्चा में है क्योंकि
मोदी सरकार ने 2030 तक इंडिया को 100% e-mobility economy बनाने का टारगेट रखा है और इसकी वजह है कि वह चाहते हैं कि जो गाड़ियां चलती हैं उनमें बिजली का उपयोग बढ़े।

इसलिए सरकार का फोकस है की इलेक्ट्रिक वाहनों के साथ साथ घरों में बिजली से चलने वाले जो इलेक्ट्रिक प्रोडक्ट हैं वह भी इस पर depend करें और इसके लिए देश में नए और Advanced battery technology की जरूरत है

Exide share price target long term

इसलिए exide battery देश की इस जरूरत को पूरा करने की पूरी कोशिश कर रही है।

इसके अलावा सरकार ने PLI Scheme को मंजूरी दी है.

और इसमें National Programme on Advanced Chemistry Cell (ACC Battery storage) को भी मंजूरी मिली है।

PLI स्कीम क्या है जिससे Exide का शेयर प्राइस बढ़ सकता है?

इसमें 50 गीगा वाट Hours की ACC बैटरी और 5 गीगा वाट Hours की ACC बैटरी की क्षमता खड़ी करने का लक्ष्य है।

गीगा वाट Hours का मतलब है 1 घंटे में एक अरब वाट energy को produce करना।

सरकार ने PLI के तहत 18100 करोड़ रुपए का इंसेंटिव देने की घोषणा की है कि जो कंपनी इसे बनाएगी उसे इसका फायदा मिलेगा।

और इसीलिए एक्साइड इंडस्ट्रीज Exide Batteries को बनाने की पूरी तैयारी में है और इसीलिए एक्साइड कंपनी का शेयर प्राइस भी Future में काफी तेजी से बढ़ सकता है।

अब आप कहेंगे ACC का क्या मतलब है?

ACC नए जमाने की Advanced बिजली स्टोरेज टेक्नोलॉजी है जिसमें बिजली को इलेक्ट्रो केमिकल या Chemical energy के रूप में सुरक्षित किया जाता है और जब जरूरत पड़ती है तब उसे बिजली में change किया जाता है

क्या एक्साइड कंपनी केवल इलेक्ट्रिक वाहनों की वजह से आगे बढ़ेगी?

इलेक्ट्रिक वाहनों के साथ-साथ हम घर में जो इलेक्ट्रिक सामान यूज़ करते हैं मतलब बिजली से चलने वाले सामान हैं या सोलर से चलने वाले सामान।

इन सब जगह पर इस बैटरी (Exide battery) का उपयोग होगा।

यानी कि सिर्फ Electric Vehicles में ही इस बैटरी का यूज नहीं होगा बल्कि demand हर जगह से आएगा।

तो आप केवल इलेक्ट्रिक वाहनों के revenue को ही ना जोड़ें अन्य जगह के revenue को भी जोड़ें तो यह (Battery Market) एक बड़ा मार्केट बनेगा

और इसलिए आने वाले समय में (2025 से 2030 तक) Exide battery की डिमांड काफी ज्यादा होगी।

इसलिए दुनिया भर में कई कंपनियों ने बैटरी टेक्नोलॉजी पर invest करना भी शुरू कर दिया है लेकिन भारत में ऐसी कंपनियां बहुत कम है और Advanced बैटरी टेक्नोलॉजी (ACC) के मामले में तो लगभग ना के बराबर हैं।

इसलिए ऐसा बोला जा रहा है कि Exide share price target 2022, 2023, 2025 और 2030 तक काफी High हो सकता है।

अभी इंडिया में ACC को बाहर से मंगवाया जा रहा है सरकार की कोशिश यह है कि बाहर से ना मंगवा कर इंडिया में ही ऐसी Batteries तैयार की जाए जिससे आत्मनिर्भर भारत बने।

लेकिन इंडिया में advanced बैटरी टेक्नॉलजी (ACC) के आने के बाद क्या होगा?

इससे देश में 45 हजार करोड़ का direct investment आएगा क्योंकि कंपनियां पैसा लगाएंगी, निवेश बढ़ेगा तो रोजगार के अवसर बढ़ेंगे और इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा मिलेगा, पेट्रोल डीजल पर निर्भरता कम होगी और देश को भी फायदा होगा।

तो 2030 के Target को पूरा करने के लिए सरकार कोशिश में लगी है इसीलिए Exide battery का stock चर्चा में है क्योंकि Exide industries ने Lithium batteries को बनाने के लिए बड़े स्तर पर नया प्लांट खोलने की तैयारी कर ली है।

तो केवल ऐसा नहीं है कि Exide कंपनी का stock ही भविष्य में अच्छे रिटर्न देगा बल्कि लिथियम बैटरी बनाने वाली जितनी भी कंपनियां हैं वो सब अगले 10 सालों में (2030 तक) High Return देंगी।

Exide share price target 2022, 2025, 2030 की पूरी जानकारी

मैं आशा करता हूं कि आपको Exide share price target 2022, 2023, 2025 और 2030 के बारे में पता चल गया होगा।

अपने Exide के कितने शेयर खरीद रखे हैं कमेंट करके जरूर बताना और आपको क्या लगता है कि इस पोस्ट में जो Exide share price target के बारे में बताया है क्या Exide इंडस्ट्रीज उतने टारगेट पर पहुंचेगा?

अगर जानकारी अच्छी लगे तो सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करना।

Deepak SenAbout Author
मेरा नाम दीपक सेन है और मैं इस ब्लॉग का संस्थापक हूं। यहां पर मैं अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से शेयर मार्केट, निवेश और फाइनेंस से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Leave a Comment