Tata Motors Q3 Results: कंपनी का प्रॉफिट हुआ डबल, सोमवार को होगा धमाका

Tata motors Q3 Results 2024: दोस्तों आज हम टाटा मोटर्स के Q3 रिजल्ट्स के बारे में बात करने वाले हैं जो शुक्रवार को मार्केट बंद होने के बाद अनाउंस हुए. हम जानेंगे कि इस क्वार्टर में कंपनी ने कितना रेवेन्यू और प्रॉफिट किया और यह पिछले साल या पिछले क्वार्टर की तुलना में कैसा रहा और शॉर्ट टर्म एवं लॉन्ग टर्म में इस बार के तिमाही नतीजे का क्या असर पड़ सकता है.

Tata motors q3 results

इसके अलावा सोमवार को बाजार खोलते ही टाटा मोटर्स के इन नंबर्स पर इन्वेस्टर्स का क्या रिएक्शन हो सकता है इन सब के बारे में आज हम विस्तार से बात करने वाले हैं.

Tata Motors Q3 Results 2024

Q3 रिजल्ट्स के बारे में जानने से पहले आपको टाटा मोटर्स के बिजनेस के बारे में थोड़ा पता होना चाहिए तो आपको बता दें कि टाटा मोटर्स कंपनी का रेवेन्यू दो सेगमेंट से आता है–

  1. पहला है Standalone मतलब पैसेंजर व्हीकल का बिजनेस जिसकी बिक्री इंडिया में होती है
  2. और दूसरा है Consolidated सेगमेंट जिसमें कंपनी का रेवेन्यू विदेशों से आता है और वहां पर मुख्य रूप से Jaguar और LandRover यानी JLR प्रीमियम गाड़ियों की बिक्री से मेजर रेवेन्यू आता है.

Tata Motors Standalone Q3 Numbers 2024

चलिए अब सबसे पहले बात करते हैं कंपनी के Standalone नंबर्स के बारे में यानी हमारे देश में जो टाटा मोटर्स के पैसेंजर व्हीकल बिके उससे कंपनी को कितना रेवेन्यू और प्रॉफिट हुआ उसके बारे में जान लेते हैं–

तो दिसंबर 2023 के इस तिमाही में टाटा मोटर्स कंपनी ने 18500 करोड़ का रेवेन्यू किया जो इससे पिछले क्वार्टर (यानी सितंबर 2023) में 19121 करोड़ था और इससे पिछले साल के इसी क्वार्टर (यानी दिसंबर 2022) में 15967 करोड़ था.

मतलब क्वार्टर ऑन क्वार्टर (QoQ) देखा जाए तो कंपनी का रेवेन्यू थोड़ा सा down देखने को मिल रहा है और ईयर ऑन ईयर (YoY) देखा जाए तो हमें रेवेन्यू में अच्छी खासी जंप देखने को मिल रही है।

अब बात करते हैं नेट प्रॉफिट के बारे में, तो दिसंबर 2023 तिमाही में टाटा मोटर्स के standalone बिज़नेस का प्रॉफिट है 4570 करोड़ जो इससे पिछले क्वार्टर (यानी सितंबर 2023) में 1269 करोड़ था और इससे पिछले साल के इसी क्वार्टर (यानी दिसंबर 2022) में सिर्फ 506 करोड़ था.

अब अगर आप इस नेट प्रॉफिट को ऐसे ही देखेंगे तो आपको क्वार्टरली और yearly पर इस बार डबल ट्रिपल प्रॉफिट देखने को मिल रहा है लेकिन आपको बता दें कि इस बार टाटा मोटर्स कंपनी के नेट प्रॉफिट में एक्सेप्शनल आइटम की बिक्री का पैसा भी शामिल है जो कि लगभग 3700 करोड़ है।

  • Exceptional item का मतलब है कि हर क्वार्टर में कंपनी इससे पैसा नहीं कमाती है.

तो यह जो एक्सेप्शनल आइटम का प्रॉफिट (3700 करोड़) इस बार आया है वह टाटा मोटर्स कंपनी ने टाटा टेक्नोलॉजीस कंपनी के शेयर्स बेचकर कमाया था

क्योंकि इस साल 2023 में आपको जो टाटा टेक्नोलॉजी का आईपीओ देखने को मिला था वह टाटा ग्रुप की सब्सिडियरी कंपनी है और उस कंपनी में टाटा मोटर्स पहले से ही 21% हिस्सेदारी खरीद कर बैठी थी जिसे आईपीओ के समय टाटा मोटर्स कंपनी ने पब्लिक को बेचकर यह पैसा (3700 करोड़) कमाया.

🔥 Whatsapp Group👉 अभी जुड़ें
🔥 Telegram Group👉 अभी जुड़ें

तो अब आप समझ गए होंगे कि इस साल के टाटा मोटर्स के नंबर में स्टैंडअलोन प्रॉफिट कितना ज्यादा दिखाई दे रहा है असल में वह Exceptional items की बिक्री से आया है और अगर इसको टोटल प्रॉफिट में से घटा दिया जाए तो इस बार रियल प्रॉफिट 4570–3700 = 870 करोड़ आएगा.

Tata Motors Consolidated Q3 Numbers 2024

चलिए अब बात करते हैं कंपनी के कंसोलिडेटेड नंबर्स के बारे में मतलब कंपनी ने विदेशों में जो जगुआर और लैंड रोवर वाहनों की बिक्री से पैसा कमाया उसके नंबर कैसे आए इसके बारे में बात करते हैं–

तो दिसंबर 2023 के इस तिमाही में टाटा मोटर्स कंपनी के consolidated यानी JLR बिज़नेस ने 112075 करोड़ का रेवेन्यू किया जो इससे पिछले क्वार्टर (यानी सितंबर 2023) में 106758 करोड़ था और इससे पिछले साल के इसी क्वार्टर (यानी दिसंबर 2022) में 89618 करोड़ था.

स्टैंडअलोन के मुकाबले कंसोलिडेटेड रेवेन्यू और प्रॉफिट काफी ज्यादा देखने को मिलते हैं क्योंकि टाटा मोटर्स कंपनी इस बिजनेस से अपना मेजर रेवेन्यू कमाता है.

अब बात करते हैं नेट प्रॉफिट के बारे में, तो दिसंबर 2023 तिमाही में टाटा मोटर्स के consolidated बिज़नेस का प्रॉफिट है 7145 करोड़ जो इससे पिछले क्वार्टर (यानी सितंबर 2023) में 3832 करोड़ था और इससे पिछले साल के इसी क्वार्टर (यानी दिसंबर 2022) में सिर्फ 3043 करोड़ था.

कुल मिलाकर देखा जाए तो टाटा मोटर्स कंपनी के नेट प्रॉफिट में हमें इस बार 138% की बढ़ोतरी दिखाई दी (लेकिन याद रखिए इतना ज्यादा प्रॉफिट टाटा टेक्नोलॉजी में हिस्सेदारी बेचने के पैसे से आया है)

साथ ही पिछले साल की अपेक्षा इस बार EBITDA और EBITDA Margin दोनों भरते हुए देखने को मिले जो की एक अच्छी बात है।

इस प्रकार ओवरऑल देखा जाए तो कंपनी के Q3 results हमें अच्छे ही देखने को मिल रहे हैं.

और अब आप समझ गए होंगे कि टाटा मोटर्स कंपनी का अधिकतर रिवेन्यू विदेशों में जो Jaguar और Land Rover गाड़ियां बिकती हैं उससे आता है मतलब वह बिजनेस टाटा मोटर्स कंपनी के लिए बहुत इंपॉर्टेंट है.

इसके अलावा कंपनी इंडिया में इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में लगातार नई-नई गाडियां लांच कर रही है और यहां पर EV सेगमेंट में अभी फिलहाल मार्केट लीडर बनी हुई है मतलब कंपनी का बिजनेस तो लॉन्ग टर्म के हिसाब से बहुत ही जबरदस्त देखने को मिल रहा है.

तो अब देखना यह है कि सोमवार को कंपनी के इन नंबर्स पर शेयर बाजार कैसा रिएक्शन देता है…

Disclaimer: यह आर्टिकल हमने केवल जानकारी देने के उद्देश्य से लिखा है. हमारा मकसद आपको किसी भी प्रकार की निवेश की सलाह देना नहीं है इसलिए किसी भी शेयर में निवेश करने से पहले अपने फाइनेंशियल एडवाइजर से सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें

5/5 - (1 vote)

मेरा नाम दीपक सेन है और मैं इस वेबसाइट का Founder हूं। यहां पर मैं अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से शेयर मार्केट, निवेश और फाइनेंस से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करता हूं। ❤️