Trident Share News in Hindi ― ट्राइडेंट की सभी लेटेस्ट खबरें हिंदी में पढ़िए.

Trident Share News In Hindi― Trident शेयर से जुड़ी सभी लेटेस्ट खबरें हिंदी में पढ़िए सिर्फ इसी पेज पर, Trident के समाचार और अपडेट, ट्राइडेंट शेयर की हर छोटी बड़ी खबर हिंदी में.

Trident से जुड़ी लेटेस्ट न्यूज़ हमारी टीम समय-समय पर इस पेज पर news हिंदी में अपडेट करती रहती है इसीलिए इस पेज को आप चाहो तो बुकमार्क कर सकते हैं.

Trident Share News in Hindi 2022

Trident share news in hindi
Trident share news in hindi 

Trident कंपनी होम textile और पेपर मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस में एक जानी-मानी कंपनी है। यह कंपनी होम टैक्सटाइल प्रोडक्ट को इंडिया से सबसे ज्यादा विदेशों में एक्सपोर्ट करती है। ये इंडिया की यार्न ( एक प्रकार का धागा होता है) बनाने वाली सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है।

खास बात तो यह है कि इसका शेयर प्राइस ₹100 से कम है इसलिए निवेशक इस शेयर की ओर बहुत ज्यादा आकर्षित होते हैं. फंडामेंटल मजबूत है, बिजनेस अच्छा है, यह कम्पनी बाकी पेनी स्टॉक्स की तरह कमजोर नहीं है बल्कि साल दर साल इतने अच्छे प्रॉफिट और ग्रोथ दिखाई है और निवेशकों का भरोसा जीता है।

आज हम Trident शेयर से जुड़ी हर एक खबर पर नजर डालेंगे और इस कंपनी से संबंधित लेटेस्ट न्यूज़ को हिंदी में कवर करेंगे―

ये भी पढ़ें―

  • IEX Share News in Hindi ― पढ़िए IEX शेयर की ताजा खबरें हिंदी में।

Trident Latest News Today in Hindi

ये शेयर जब ₹4 का था तब से लगातार इन्वेस्टर्स को फायदा देता रहा और देखते ही देखते इसका प्राइस 70 Rs को भी टच कर गया. लेकिन अभी मार्केट में गिरावट के चलते इस स्टॉक में भी 40% से ज्यादा गिरावट हो चुकी है।

इसीलिए निवेशक सोच रहे हैं कि क्या उन्हें इस शेयर को बेचकर बाहर निकल जाना चाहिए या फिर होल्ड करना चाहिए?

बहुत सारे लोग शेयर को कब खरीदना बेचना चाहिए इसका फैसला शेयर का प्राइस देखकर करते हैं जोकि ट्रेडर्स के लिए सही है ना कि इन्वेस्टर्स के लिए.

Trident में भी बहुत सारे लोगों ने ऐसा ही किया. जब इसका शेयर प्राइस लगातार बढ़ रहा था तो लोगों ने सोचा कि ₹100 से कम का शेयर है चलो खरीद लेते हैं…

लेकिन आपको ऐसा नहीं करना चाहिए आपको शेयर खरीदने का फैसला उसका प्राइस देखकर नहीं बल्कि कंपनी का बिजनेस देखकर करना चाहिए.

क्योंकि अगर आप किसी शेयर का प्राइस देखकर उसे खरीदते हैं तो जब वह शेयर गिर रहा होगा तो आप डर कर उसे बेच देंगे और अपना नुकसान कर बैठेंगे

लेकिन वहीं दूसरी और अगर आपको कंपनी का बिजनेस पता होगा तो आपको शेयर के गिरने का कारण भी पता होगा और तब आप उसे बेचने की जगह और खरीदेंगे

और फिर जब मार्केट कंडीशन ठीक होगी तो शेयर बहुत तेजी से बाउंसबैक करेगा और आपका पैसा कब डबल हो जाएगा पता ही नहीं चलेगा।

Trident शेयर की ताज़ा खबरें

कुछ ऐसा ही ट्राइडेंट शेयर के निवेशकों के साथ हो रहा है. लोगों के मन में सवाल है कि―

  • क्या ट्राइडेंट एक मल्टीबैगर शेयर बन सकता है?
  • भविष्य में यह स्टॉक और कितना बढ़ेगा?
  • ट्राइडेंट शेयर क्यों गिर रहा है? और यह कब बढ़ेगा?
  • ये शेयर गिर रहा है तो क्या मैं इसे बेच दूं?

इन सभी सवालों के जवाब हर एक ट्राइडेंट निवेशक जानना चाहता है.

तो भाई मैं आप सभी से यही कहना चाहता हूं कि सबसे पहले थोड़ा ट्राइडेंट के बिजनेस को भी समझ लीजिए आपके लिए फायदेमंद होगा।

Trident Share Price Target News in Hindi

देखिए ट्राइडेंट कंपनी होम टैक्सटाइल के बिजनेस में काम करती हैं और देखा जाए तो यह―

  • इंडिया में होम टेक्सटाइल की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी है।
  • ये Terry towels बनाने वाली दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी है.
  • इसके साथ ही यह Wheat straw के आधार पर पेपर बनाने वाली दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी है।
  • इंडिया की तीसरी सबसे बड़ी यार्न (Yarn) मैन्युफैक्चरिंग कंपनी है।

Trident Stock Analysis News in Hindi 2022

यहां पर मैंने ट्रिडेंट कंपनी से संबंधित कुछ ऐसे सवालों के जवाब दिए हैं जो अधिकतर निवेशकों के मन में होते हैं―

क्या Trident (ट्राइडेंट) एक सरकारी कंपनी है?

  • नहीं, ट्रिडेंट लुधियाना पंजाब की एक प्राइवेट कंपनी है जो 27 अगस्त 1991 को शुरू हुई थी।

Trident कंपनी का मालिक कौन है?

  • राजेंद्र गुप्ता (Rajindra Gupta) ट्राइडेंट लिमिटेड के मालिक (founder) हैं।

क्या ट्राइडेंट टाटा ग्रुप की कंपनी है?

  • ट्राइडेंट ग्रुप का जो रिटेल सेगमेंट है सबसे पहले 1996 में शुरू किया गया था वास्तव में उसकी शुरुआत टाटा ग्रुप की कंपनी Tanishq Jewellers के साथ मिलकर की गई थी।

क्या Trident एक Debt Free (कर्ज मुक्त) कंपनी है?

  • ट्रिडेंट लिमिटेड डेट फ्री कंपनी नहीं है. इस पर 5 साल पहले 2849 करोड़ डेट था, 3 साल पहले 2436 करोड़ और अभी कंपनी पर लगभग 1597 करोड़ का देश है. मतलब कंपनी ने अपने इन्वेस्टर्स को कर्ज कम करने का दिया वादा पूरा किया और इस प्रकार निवेशकों का भरोसा कायम किया।

Trident के कंपीटीटर्स कौन-कौन है?

  • KPR Mil, Welspun India और Alok इंडस्ट्रीज इसके कुछ मुख्य कंपीटीटर्स हैं।

आशा करता हूं आप ऊपर दिए गए जवाबों से संतुष्ट होंगे, अगर इनके अलावा Trident से रिलेटेड आपके और भी सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ लीजिए।

Trident News Update Today in Hindi

ट्राइडेंट कंपनी का लक्ष्य है की वह 2025 तक 25 हजार करोड़ का revenue टच कर सकें जिसमें से 12% नेट प्रॉफिट हो। इसके साथ ही कंपनी का फोकस इसे नेशनल ब्रांड बनाने पर है।

Trident Stock Split, Bonus, Dividend News in Hindi

पहले ट्राइडेंट कंपनी का शेयर प्राइस काफी महंगा हुआ करता था लेकिन स्टॉक स्प्लिट होने के बाद यह शेयर इन्वेस्टर्स को पेनी स्टॉक्स के बराबर दामों में मिलने लगा और बहुत सारे लोगों ने इसे पेनी स्टॉक समझ लिया।

लेकिन जल्द ही निवेशकों को एहसास हो गया कि इसके फंडामेंटल बाकी सस्ते शेयर की तरह कमजोर नहीं है और इसीलिए 3 से 4 रुपये पर इस शेयर को खरीदा था वह आज भी बहुत अच्छे प्रॉफिट पर बैठे होंगे।

Trident Share Price News in Hindi

कुछ समय पहले ट्राइडेंट का शेयर प्राइस ₹70 तक हो गया था और अभी इतना कर चुका है तो कुछ रिटेल निवेशक सोच रहे हैं कि क्या यह शेयर ₹10 तक भी गिर सकता है?

इस पर मेरा जवाब है कि अगर यह शेयर नेगेटिव मार्केट कंडीशन के चलते ₹10 पर भी आ गया तो भी आपको घबराने की जरूरत नहीं है। जब मार्केट कंडीशन अच्छी होगी तो पूरे चांसेस हैं कि यह शेयर द्वारा ₹70 का प्राइस तक आ जाएगा।

क्योंकि ट्राइडेंट कंपनी फंडामेंटल काफी मजबूत हैं।

अगर आप 2018 से 2022 तक का सेल्स और प्रॉफिट ग्रोथ देखेंगे तो आपको पता चलेगा कि इसकी बैलेंस चेक कितनी मजबूत है।

  • कंपनी के लगातार ग्रोथ का कारण है मैनेजमेंट की काबिलियत और बिजनेस चलाने की समझ। ये अपनी कंपनी में नए-नए इनोवेशन करते रहते हैं और डिजिटल ट्राइडेंट को नेशनल ब्रांड बनाना चाहते हैं।

कंपनी अपने ज्यादातर प्रोडक्ट विदेशों में एक्सपोर्ट करती है इसलिए डॉलर के मुकाबले रुपया कमजोर होता है तो इस कंपनी के बिजनेस पर कोई फर्क नहीं पड़ता है बल्कि इन्हें और ज्यादा लाभ होता है क्योंकि माल बेचने पर विदेशों से पैसा आता है ना कि इन्हें देना पड़ता है।

तो बहुत चांसेस है कि भविष्य में ट्राइडेंट का शेयर प्राइस कई गुना बढ़ सकता है और जिन लोगों ने आज इस प्राइस पर trident में निवेश किया होगा वह फ्यूचर में अपने पैसे पर अच्छा रिटर्न कमा चुके होंगे।

FAQs Related Trident News in Hindi

Trident का शेयर प्राइस भविष्य में कितना बढ़ सकता है?

जिस तरह से अब तक कंपनी में अच्छी और प्रॉफिट ग्रोथ दिखाई है अगर भविष्य में भी इसी तरह अच्छा प्रदर्शन किया तो शेयर प्राइस 10 गुना या उससे भी ज्यादा हो सकता है।

Trident शेयर में पैसा निवेश करना चाहिए या नहीं?

इस पोस्ट में दी गई जानकारी के आधार पर आप खुद से निर्णय ले सकते हैं कि आपको पैसा निवेश करना चाहिए या नहीं. लेकिन मैं कहता हूं अगर आपमें लंबे समय के लिए patience है तभी आप इस share से अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

क्या Trident एक मल्टीबैगर शेयर बन सकता है?

बेशक Trident में एक मल्टीबैगर शेयर बनने के पूरे गुण हैं क्योंकि इसका बिज़नेस strong है, मैनेजमेंट focused है, कंपनी लगातार कर्ज कम कर रही है, और सेल्स और प्रॉफिट ग्रोथ भी लगातार बढ़ रही है। इसीलिए बहुत चांसेस है कि ट्राइडेंट future में एक मल्टीबैगर शेयर बन सकता है।

ट्राइडेंट की ऑफिशियल वेबसाइट क्या है?

Trident SHARE से जुड़ी सभी लेटेस्ट खबरें और अपडेट पाइये सिर्फ इसी पेज पर

अगर आप इस शेयर को hold करने या खरीदने की सोच रहे हैं तो शॉर्ट टर्म के लिए मत कीजिए क्योंकि मार्केट में बहुत ज्यादा fluctuations होते रहती है जिससे small cap या midcap कंपनियों के शेयर ही सबसे ज्यादा प्रभावित होते हैं।

इसलिए अगर आप लंबी अवधि के लिए इस शेयर को होल्ड करना चाहते हैं तो ही इस पर विचार कीजिए।

इस पोस्ट (Trident Share News in Hindi) में मैंने आपको ट्राइडेंट कंपनी के शेयर की पूरी जानकारी देने की कोशिश की है। आशा करता हूं इस कंपनी से संबंधित आपकी कुछ डाउट जरूर क्लियर हो चुके होंगे।

इस कंपनी से संबंधित कोई सवाल है तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर पूछिये।

Rate this post
Deepak SenAbout Author
मेरा नाम दीपक सेन है और मैं इस ब्लॉग का Founder हूं। यहां पर मैं अपने पाठकों के लिए नियमित रूप से शेयर मार्केट, निवेश और फाइनेंस से संबंधित उपयोगी जानकारी शेयर करता हूं। ❤️

Leave a Comment